07 June 2020

Wordpress blog SEO settings


आवश्यक SEO सेटिंग्स हर नए ब्लॉग पर विचार करना चाहिए।  यह वर्डप्रेस ब्लॉग एसईओ के लिए परिचय है!

 क्यों?  - तुम पूछो।  आपकी साइट की सामग्री इसकी सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति है, लेकिन यदि यह आगंतुकों को आकर्षित नहीं करती है तो यह बेकार है।  SEO - सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन - एक ऐसा टूल है जिसका उपयोग प्रत्येक वेबसाइट के मालिक को यह सुनिश्चित करने के लिए करना चाहिए कि उनकी सामग्री सर्च इंजन की खपत के लिए अनुकूलित है, जो अधिक से अधिक आगंतुकों को लाएगा।

 और यह सिर्फ इतना होता है कि अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को सही ढंग से स्थापित करना अच्छे एसईओ के लिए पहला कदम है, इसलिए यह वह जगह है जहां आपके आवश्यक एसईओ सेटिंग्स पर निम्नलिखित ट्यूटोरियल है।

 1. सुनिश्चित करें कि खोज इंजन आपको देखें
 अभी-अभी अपना ब्लॉग लॉन्च किया है?  वर्डप्रेस में एक अंतर्निहित सेटिंग है जो अगर चालू होती है - आपकी साइट को देखने से खोज इंजन को हतोत्साहित करती है।  यह विकास या निजी साइटों के लिए उपयोगी हो सकता है

 सेटिंग / रीडिंग पर जाएं और "खोज इंजन दृश्यता" सेटिंग देखें।  सुनिश्चित करें कि यह बंद है

आवश्यक एसईओ सेटिंग्स: पढ़ना

 यह संभवतः वर्डप्रेस के लिए सभी आवश्यक एसईओ सेटिंग्स में सबसे महत्वपूर्ण है।

 2. फाइन-ट्यून पर्मलिंक
 यदि आप निश्चित नहीं हैं कि यह क्या है;  यहाँ इस पोस्ट के लिए एक अनुमति दी गई है, रेखांकित भाग, "आवश्यक एसईओ सेटिंग्स वर्डप्रेस":


 एसईओ स्लग

 हालाँकि, डिफ़ॉल्ट रूप से, आपका ब्लॉग इस कस्टम तरीके से आपको अनुमति देने की अनुमति नहीं देता है।  बहुत सुंदर Permalinks को सक्षम करने के लिए, अपने WordPress डैशबोर्ड → सेटिंग → Permalinks पर जाएं।  "पोस्ट नाम" नामक संरचना का चयन करें, जैसे:


 पोस्ट नाम

 इस बिंदु पर, आप अपने प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट और पृष्ठों पर कस्टम पर्मलिंक असाइन कर सकते हैं।  इसके अलावा, वर्डप्रेस भविष्यवाणी करेगा कि किसी भी दिए गए पद के लिए सबसे अच्छा परमलिंक क्या है और इसे स्वचालित रूप से असाइन करें।

 हाल ही में वर्डप्रेस होशियार हो गया है और डिफ़ॉल्ट पर्मलिंक से अनावश्यक शब्दों को छान रहा है।  बहुत समय पहले तक किसी पोस्ट का शीर्षक नहीं था, कहते हैं, "ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए दस आवश्यक प्लग-इन" ने दस-आवश्यक-प्लग-इन-ई-कॉमर्स वेबसाइटों का उपयोग किया होगा।  इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने लेख को कैसे लक्षित करना चाहते हैं, आप आवश्यक-प्लग-ई-कॉमर्स-वेबसाइटों या यहां तक ​​कि आवश्यक-ई-कॉमर्स-प्लगइन्स का उपयोग करना चाहते हैं।  किसी भी तरह से, "के लिए" शब्द वहाँ पूरी तरह से अनावश्यक है।

 आप पोस्ट शीर्षक के तहत पर्मलिंक को ठीक कर सकते हैं।  यदि आपको कोई पर्मलिंक दिखाई नहीं देता है, तो ड्राफ्ट को सहेजना सुनिश्चित करें, यह पेज पुनः लोड होने के बाद पॉप अप होना चाहिए।

 यहां मुख्य विचार पोस्टलिंक में पोस्ट के लिए मुख्य कीवर्ड डालना है।

 आपके वर्डप्रेस ब्लॉग एसईओ पर पोस्ट और उनके प्रभाव की बात करना:

 3. अच्छी सामग्री लिखें और अक्सर लिखें
 दी, यह आवश्यक एसईओ सेटिंग्स के बारे में बात करते समय उस सहज नहीं लग सकता है, लेकिन हमें लगता है कि यह एक बिल्कुल महत्वपूर्ण एसईओ रणनीति है।  अकेले अच्छी सामग्री आपकी साइट को Google के शीर्ष पर पहुंचाने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन एक लंबा-लंबा रास्ता तय करती है।  Google यह निर्धारित करने में बहुत अच्छा हो गया है कि अच्छी सामग्री का गठन क्या है।

 यदि आप "मोटर साइकिल हेलमेट क्लीनर" के बारे में लिख रहे हैं, तो आप शायद उस वाक्यांश को अपने लेख में कुछ समय के लिए रखना चाहते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो।  सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक प्रमुख पैराग्राफ में आठ बार एक पैराग्राफ है, जो आपकी रैंकिंग को बढ़ाने के लिए कुछ भी नहीं करता है - इसके विपरीत, यह आपको और नीचे भेज सकता है।

 स्वाभाविक रूप से लिखें, लेकिन स्मार्ट बनें।  यदि आपके पास एक कीवर्ड में गिराने का अच्छा मौका है या दो ऐसा करते हैं, लेकिन यह ओवरबोर्ड नहीं है।  यह एक आवश्यक एसईओ सेटिंग हो सकती है, लेकिन यह बहुत अधिक है और आपने अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाया है।

 एक नियमित रूप से अपडेट की गई साइट आपके एसईओ प्रयासों में भी आपकी मदद करेगी।  सिर्फ इसलिए नहीं कि Google यह देखेगा कि आपकी साइट सक्रिय है, बल्कि इसलिए कि आपकी रैंक को आधार बनाने के लिए अधिक सामग्री होगी।  इसके अलावा, यह उपयोगकर्ता की सगाई और प्रतिधारण के साथ-साथ दोहरी जीत में भी मदद करता है।

 पहले की तरह, यह ओवरबोर्ड नहीं है, यह एसईओ के मुख्य नियमों में से एक है।  इसी तरह की सामग्री के साथ दिन में दस बार अपनी साइट को अपडेट करने से आपकी रैंक कम होगी।  यदि आपके पास दिन में 3-4 बार अद्वितीय और मूल्यवान सामग्री पोस्ट करने का विकल्प है, तो सभी तरीकों से ऐसा करें।  अन्यथा एक सप्ताह में एक बार एक बहुत अच्छे लेख के साथ अद्यतन की गई साइट अधिक मूल्यवान है जो कि हर दिन फुलाना के साथ अपडेट की जाती है।

 4. गति के लिए अपनी साइट का अनुकूलन करें
 वेबसाइट की गति एक महत्वपूर्ण कारक है।  Google इसे भी ध्यान में रखता है।  इसके अलावा, साइट की गति में कई अन्य प्रभाव होते हैं जो आपके सभी प्रयासों को रोकने के लिए एक साथ जोड़ देंगे।

 प्रारंभिक गति, उछाल दरों, पृष्ठ दृश्य समय में साइट की गति एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह सीधे उपयोगकर्ता के अनुभव को प्रभावित करता है।  जैसे, आप कम आगंतुकों को बनाए रखेंगे, आपकी एसईओ रैंक गिर जाएगी जिससे कम आगंतुक भी आएंगे और रहने वालों में से कई तेजी से निराश हो जाएंगे।

 प्रबंधित वर्डप्रेस मेजबानों के साथ वर्डप्रेस क्षेत्र में स्पीड टाइम को बहुत मदद की जा सकती है।
 इनमें से कोई भी होस्ट अपने अंत में आवश्यक एसईओ सेटिंग्स को संभाल लेगा - ताकि आपको हुड के नीचे देखना भी न पड़े।

 अपनी साइट पर बुनियादी गति परीक्षण करने के लिए, इनमें से किसी भी उपकरण का उपयोग करें।

 और अपनी WordPress साइट को कैसे तेज करें, इस पर कुछ अतिरिक्त युक्तियों और युक्तियों के लिए इस पोस्ट को देखना सुनिश्चित करें।

 5. अपनी श्रेणियों और टैग को सही ढंग से सेट करें
 वर्डप्रेस आपके ब्लॉग पर सामग्री को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए श्रेणियों और टैग का उपयोग करता है।

 श्रेणियों और टैग के साथ सामान्य विचार निम्नलिखित है:

 एक सामान्य विषय के तहत अपनी पोस्ट को समूहीकृत करने के लिए श्रेणियों का उपयोग करें
 अपनी पोस्ट के व्यक्तिगत पहलुओं या उप-विषयों को एकल करने के लिए टैग का उपयोग करें
 इसे थोड़ा और स्पष्ट करने के लिए, निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें:

 यदि आप उन सभी के सबसे गर्म विषय के बारे में ब्लॉगिंग कर रहे हैं - भोजन (!), तो यहाँ आप तीन उदाहरण ब्लॉग पोस्ट कैसे व्यवस्थित कर सकते हैं:

 "स्पैनिश पेला पकाने की विधि" - श्रेणी: व्यंजनों, टैग: रात का खाना, चावल, स्पेनिश
 "कैसे अंडे बनाने के लिए तले हुए" - श्रेणी: व्यंजनों, टैग: नाश्ता, अंडे
 "कैसे खाद्य के साथ शराब जोड़ी करने के लिए" - श्रेणी: पेय, टैग: शराब
 यह सिर्फ एक उदाहरण है, लेकिन आपको यह विचार मिलता है।  श्रेणियाँ अधिक सामान्य हैं और टैग के ऊपर एक स्तर की तरह हैं।

 सामग्री को व्यवस्थित करने के इस तरह से मुख्य एसईओ लाभ यह है कि वर्डप्रेस आपकी श्रेणियों और टैग के लिए अलग संग्रह पृष्ठ बनाता है।  यदि आप एक अच्छी श्रेणी और टैग संरचना बनाते हैं, तो वे स्वचालित श्रेणी और टैग संग्रह पृष्ठ अपने आप मूल्यवान संसाधन बन जाते हैं।

 यदि आप यह देखना चाहते हैं कि व्यवहार में यह कैसा दिखता है, तो बस इस ब्लॉग पर वर्डप्रेस ट्यूटोरियल की श्रेणी पर आशा करें।

 6. एक एसईओ प्लगइन का उपयोग करें
 WordPress के लिए सबसे अच्छा SEO plugins में से एक Yoast SEO है (हालांकि व्यवहार्य विकल्प भी हैं)।  खोज इंजन परिवर्तनों के साथ बने रहने के लिए इसे लगातार अपडेट किया जाता है और इसमें आपकी साइट को एक एसईओ पावरहाउस बनाने की आवश्यकता होती है, जो आपकी सभी आवश्यक एसईओ सेटिंग्स का प्रभावी ढंग से ध्यान रखता है।

 योस्ट के बारे में अच्छी बात यह है कि यह मूल रूप से बॉक्स के ठीक बाहर काम करता है और इसके लिए किसी भी मुश्किल कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता नहीं होती है।  अधिकांश भाग के लिए, आप फ़ैक्टरी सेटिंग के साथ अच्छे हैं।

 यह कहा जा रहा है, कुछ चीजों को ठीक करने में केवल कुछ मिनट लगेंगे और भुगतान करना बंद हो सकता है।

 यहाँ आप क्या कर सकते हैं:

 SEO → General → Webmaster Tools पर जाएं।  Google खोज कंसोल के लिए अपना सत्यापन कोड प्रदान करें।  अपना कोड पाने के लिए हाइलाइट किए गए लिंक का पालन करें:


 योस्ट जीएससी

 SEO → Search Appearance पर जाएं और अलग-अलग टैब से जाएं।

 सामग्री प्रकारों से प्रारंभ करें:


 Yoast सामग्री प्रकार

 सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने पोस्ट और पेज दोनों के लिए सभी विकल्प सक्षम हैं।

 अगला, मीडिया।  बस एक बात वहाँ:

 अनुलग्नक URL को स्वयं अनुलग्नकों में पुनर्निर्देशित करने का विकल्प सक्षम करें।

 अगला टैब, वर्गीकरण।  यह वह जगह है जहां आप यह तय कर सकते हैं कि आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर श्रेणी और टैग लिस्टिंग को कैसे संभालना चाहते हैं।

 सामान्यतया, यदि आपके ब्लॉग में बहुत सारी श्रेणियां और टैग हैं, तो आपको उन्हें खोज परिणामों में दिखाना चाहिए।  यदि आपके पास केवल कुछ श्रेणियां हैं या सिर्फ एक श्रेणी है तो इसे खोज से अक्षम करें।  यह आपको डुप्लिकेट सामग्री के मुद्दे से बचने में मदद करता है - आपके मूल वर्डप्रेस ब्लॉग एसईओ के लिए एक महत्वपूर्ण कारक।


 Yoast श्रेणियां

 अगला टैब, अभिलेखागार।

 आपकी श्रेणियों और टैग के अलावा, वर्डप्रेस लेखक खातों के लिए अलग अभिलेखागार भी बनाता है और दिनांक-आधारित अभिलेखागार सेट करता है।

 एकल-लेखक ब्लॉग के लिए, लेखक अभिलेखागार को अक्षम करें।  दिनांक अभिलेखागार आपके ऊपर है, लेकिन बहुत से लोग उन्हें भी अक्षम करने की सलाह देते हैं।


 Yoast अभिलेखागार

 यह आपकी आवश्यक एसईओ सेटिंग्स को Yoast के अंदर सम्‍मिलित करता है।

 7. अपनी छवियों का अनुकूलन करें
 अपने मीडिया को ठीक से प्रबंधित करना एसईओ बढ़त पाने का एक शानदार तरीका है, इस प्रकार यह आवश्यक एसईओ सेटिंग्स में से एक है।  कई वेबसाइट के मालिक छवि कैप्शन, ऑल्ट टेक्स्ट और फ़ाइल नामों की अनदेखी करते हैं।  ये सभी महत्वपूर्ण हैं और इतनी आसानी से जोड़े जा सकते हैं।  अक्सर उन्हें छोड़ देने का कारण यह है कि पोस्ट लिखे जाने के बाद चित्र जोड़े जाते हैं।  लेखक को पोस्ट लिखने के लिए तीन घंटे का समय लगा, 20 छवियों के पाठ को जोड़ना थकाऊ है और 20 मिनट का एक और काम जोड़ देगा।

 काफी उचित है, लेकिन क्या यह रैंक खोने के लायक है?  नाम को भरने से छवियों के बारे में Google को जानकारी प्रदान करना, यह सुनिश्चित करना कि फ़ाइल नाम स्वयं पठनीय है, एक कैप्शन टाइप करना और एक संपूर्ण पाठ आपके सामग्री के बारे में बहुत अधिक जानकारी जोड़ देगा।


 img एसईओ विवरण

 अब, उस पर ध्यान देने के साथ, छवि अनुकूलन का दूसरा पहलू छवि फ़ाइलों को पहली जगह में ठीक से संभाल रहा है।  यहाँ छवियों के साथ बात है;  वे आपके सर्वर पर बहुत सारे डिस्क स्थान लेते हैं, और इस प्रकार आपके पाठक के वेब ब्राउज़र में लोड होने में भी बहुत समय लेते हैं।

 उस समस्या के साथ दो गुना है:

 फिर, Google अब उन साइटों को सक्रिय रूप से दंडित करता है जो लोड होने में बहुत समय लेते हैं - पढ़ें: आप रैंकिंग खो देंगे
 लोग आमतौर पर आपकी साइट को लोड करने के लिए 2 सेकंड से अधिक इंतजार नहीं करेंगे;  उसके ऊपर और वे कुछ भी छोड़ देंगे
 सौभाग्य से, इस मुद्दे को ठीक करना बल्कि सरल है।  आपको बस एक इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन प्लगइन की ज़रूरत है, जो आपकी छवि फ़ाइलों की पूरी देखभाल करेगा - ऑटोपायलट पर काम करते हुए।
और अगर आपको blog पसंद है, तो कृपया इसे थोड़ा अंगूठा दें या मुझे एक टिप्पणी छोड़ दें ... मैं इसकी सराहना नहीं करूंगा

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